ट्रेन का ब्रेक कैसे काम करता है, वंदे भारत में कौन सा ब्रेक लगा हुआ है? पूछा गया सवाल, जानें सही जवाब
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हममें से ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी ट्रेन का सफर जरूर किया होगा. यह काफी सहूलियतभरा होता है. लेकिन कई बार हमारे मन में ऐसे सवाल आते हैं, जिनका जवाब नहीं मिल पाता. फिर हम उसे यूं ही छोड़ देते हैं. ऐसा ही एक सवाल इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म कोरा पर पूछा गया. सवाल था कि ट्रेन का ब्रेक कैसे काम करता है? उसका पूरा सिस्टम क्या है? वंदे भारत एक्सप्रेस में कौन सा ब्रेक लगाया गया है? मालगाड़ियों में क्या कोई अलग ब्रेक सिस्टम होता है? भारतीय रेलवे के एक इंजीनियर ने इसका जवाब दिया है, जो बेहद दिलचस्प है.
खुद को इंडियन रेल में इंजीनियर बताने वाले अनिमेष कुमार सिन्हा ने कहा, ट्रेन के डिब्बों में एयर ब्रेक लगाए जाते हैं. इन्हें तकनीकी तौर पर न्यूमैटिक (Pneumatic ) ब्रेक कहते हैं. ये एक प्रेशर पाइप से जुड़े होते हैं, जो वायुमंडलीय दाब का 5 गुना प्रेशर देते हैं. ये इंजन से लेकर आखिरी डिब्बे तक हर पहिये में लगा होता है और ड्राइवर के ब्रेक हैंडल से जुड़ा रहता है. ड्राइवर जब ब्रेक लगाता है, तो ब्रेक पाइप महज 6 सेकेंड में ब्रेक लगा देता है. इसके बाद ब्रेक ब्लॉक या ब्रेक पैड पहिए से जाकर चिपक जाते हैं. घर्षण इतना ज्यादा होता है कि ब्रेक पैड गर्म हो जाते हैं और ट्रेन रुक जाती है.
ज्यादातर मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में ऐसे ही ब्रेक लगाए जाते हैं (Photo_quora)
ब्रेक डिब्बों के हिसाब से 5 तरह के
ब्रेक डिब्बों के हिसाब से 5 तरह के होते हैं. जैसे एलएचवी सवारी डिब्बों में न्यूमैटिक डिस्क ब्रेक लगे होते हैं. इसमें हवा के दबाव से ब्रेक लगता है. ये बिल्कुल शीशे की तरह चमकते नजर आते हैं. आजकल ज्यादातर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में एलएचवी कोच ही लगाए जा रहे हैं. आईसीएफ सवारी डिब्बों में न्यूमैटिक ट्रेड (Tread) ब्रेक लगाए जाते हैं. ये बाहर से अंदर की ओर होते हैं. लगभग सभी मेमू, डेमू और ईएमयू ट्रेनों में ट्रेड ब्रेक ही लगे होते हैं. ये काफी पॉवरफुल होते हैं. मालगाड़ी में भी ये लगाए जाते हैं.
वंदे भारत ट्रेनों में इस तरह के कोच लगाए जाते हैं (Photo_quora)
वंदे भारत ट्रेनों में लगा होता डिस्क ब्रेक
अब बात आती है, वंदे भारत ट्रेनों की. इनमें ईपी डिस्क ब्रेक (Electro Pneumatic) लगाए जाते हैं. इसके ब्रेक पहिए के बगल में नहीं होते, बल्कि पहिए के साथ ही लगे रहते हैं. इसमें ब्रेक सिग्नल वायु के दबाव से नहीं बल्कि बिजली से ट्रांसमिट होता है. इसलिए ये काफी तेजी से काम करते हैं और तुरंत ब्रेक लगाया जा सकता है. नीचे की फोटो में आप देख सकते हैं कि गहरे बैगनी रंग के ब्रेक पहियों को दोनों ओर से दबा रहे हैं.
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FIRST PUBLISHED : May 5, 2024, 13:26 IST